HIV और AIDS के लिए एक व्यापक Guide

HIV और AIDS
HIV और AIDS


What is HIV?

HIV एक वायरस है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। इलाज न किए गए HIV संक्रमित करता है और सीडी 4 कोशिकाओं को मारता है, जो कि टी कोशिकाओं नामक प्रतिरक्षा कोशिका का एक प्रकार है। समय के साथ, जैसे ही HIV अधिक सीडी 4 कोशिकाओं को मारता है, शरीर को विभिन्न प्रकार के संक्रमण और कैंसर होने की अधिक संभावना होती है।

HIV शारीरिक तरल पदार्थ के माध्यम से फैलता है जिसमें निम्न शामिल हैं:

  1. रक्त
  2. वीर्य
  3. योनि और रेक्टल तरल पदार्थ
  4. स्तन का दूध

वायरस हवा या पानी में या आकस्मिक संपर्क के माध्यम से फैलता नहीं है।

HIV एक आजीवन स्थिति है और वर्तमान में कोई इलाज नहीं है, हालांकि कई वैज्ञानिक एक खोजने के लिए काम कर रहे हैं। हालांकि, चिकित्सा देखभाल के साथ, एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी नामक उपचार सहित, HIV का प्रबंधन करना और कई वर्षों तक virus के साथ रहना संभव है।

उपचार के बिना, HIV वाले व्यक्ति को एड्स नामक गंभीर स्थिति विकसित होने की संभावना है। उस बिंदु पर, अन्य बीमारियों और संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमजोर है। इलाज नहीं किया गया, एड्स के साथ जीवन प्रत्याशा लगभग तीन साल है। एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी के साथ, एचआईवी अच्छी तरह से नियंत्रित किया जा सकता है और जीवन प्रत्याशा लगभग किसी के समान हो सकती है जिसने HIV से अनुबंध नहीं किया है।

अनुमान है कि 1.1 मिलियन अमेरिकी वर्तमान में एचआईवी के साथ रह रहे हैं। उन लोगों में से 5 में से 1 को पता नहीं है कि उनके पास वायरस है।

What is AIDS?

AIDS एक ऐसी बीमारी है जो HIV वाले लोगों में विकसित हो सकती है। यह HIV का सबसे उन्नत चरण है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि किसी व्यक्ति के पास HIV का मतलब यह नहीं है कि वे AIDS विकसित करेंगे।

HIV सीडी 4 कोशिकाओं को मारता है। स्वस्थ वयस्कों में आमतौर पर 500 से 1,500 प्रति क्यूबिक मिलीमीटर की सीडी 4 गिनती होती है। HIV वाला व्यक्ति जिसका सीडी 4 गिनती 200 प्रति घन मिलीमीटर से नीचे गिरती है उसे AIDS के साथ निदान किया जाएगा।

एक व्यक्ति को AIDS के साथ निदान भी किया जा सकता है यदि उनके पास HIV है और एक अवसरवादी संक्रमण या कैंसर विकसित होता है जो उन लोगों में दुर्लभ है जिनके पास HIV नहीं है। एक अवसरवादी संक्रमण, जैसे निमोनिया, वह एक है जो HIV जैसी अनूठी स्थिति का लाभ उठाता है।

इलाज नहीं किया गया, एचआईवी एक दशक के भीतर एड्स में प्रगति कर सकता है। एड्स के लिए कोई इलाज नहीं है, और इलाज के बिना, निदान के बाद जीवन प्रत्याशा लगभग तीन साल है। यदि व्यक्ति गंभीर अवसरवादी बीमारी विकसित करता है तो यह छोटा हो सकता है। हालांकि, एंटीरेट्रोवायरल दवाओं के साथ उपचार AIDS को विकास से रोक सकता है।

यदि AIDS विकसित होता है, तो इसका मतलब है कि प्रतिरक्षा प्रणाली गंभीर रूप से समझौता किया गया है। यह उस बिंदु पर कमजोर हो गया है जहां यह अब अधिकांश बीमारियों और संक्रमण से लड़ नहीं सकता है। इससे व्यक्ति बीमारियों की एक विस्तृत श्रृंखला के प्रति संवेदनशील हो जाता है, जिसमें निम्न शामिल हैं:

  1. निमोनिया
  2. यक्ष्मा
  3. मौखिक थ्रश, मुंह या गले में एक कवक संक्रमण
  4. साइटोमेगागोवायरस (सीएमवी), एक प्रकार का हरपीस वायरस
  5. क्रिप्टोक्कोकल मेनिनजाइटिस, मस्तिष्क में एक फंगल संक्रमण
  6. टोक्सोप्लाज्मोसिस, एक परजीवी के कारण एक मस्तिष्क संक्रमण
  7. क्रिप्टोस्पोरिडोसिस, एक आंतों परजीवी के कारण एक संक्रमण
  8. कैंपोसी के सारकोमा (केएस) और लिम्फोमा सहित कैंसर

इलाज न किए गए एड्स से जुड़ी छोटी जीवन प्रत्याशा सिंड्रोम का प्रत्यक्ष परिणाम नहीं है। इसके बजाय, यह एड्स द्वारा कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होने से उत्पन्न होने वाली बीमारियों और जटिलताओं का परिणाम है।

HIV और AIDS: कनेक्शन क्या है?

AIDS विकसित करने के लिए, एक व्यक्ति को HIV अनुबंध करना पड़ता है। लेकिन HIV होने का मतलब यह नहीं है कि कोई एड्स विकसित करेगा।

HIV के मामले तीन चरणों के माध्यम से प्रगति:

चरण 1: तीव्र चरण, संचरण के बाद पहले कुछ हफ्तों
चरण 2: नैदानिक ​​विलंबता, या पुरानी अवस्था
चरण 3: एड्स

चूंकि HIV सीडी 4 सेल गिनती को कम करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। एक ठेठ वयस्क की सीडी 4 गिनती 500 से 1,500 प्रति क्यूबिक मिलीमीटर है। 200 से नीचे की गिनती वाले व्यक्ति को AIDS माना जाता है।

पुरानी अवस्था के माध्यम से HIV का कितना जल्दी प्रगति करता है, व्यक्ति से व्यक्ति में महत्वपूर्ण रूप से भिन्न होता है। उपचार के बिना, यह एड्स को आगे बढ़ाने से पहले एक दशक तक बना सकता है। उपचार के साथ, यह अनिश्चित काल तक चल सकता है।

एचआईवी के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसे नियंत्रित किया जा सकता है। एचआईवी वाले लोगों में अक्सर एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी के साथ शुरुआती उपचार के साथ निकट-सामान्य जीवन होता है। उन पंक्तियों के साथ, तकनीकी रूप से एड्स के लिए कोई इलाज नहीं है। हालांकि, उपचार उस व्यक्ति की सीडी 4 गिनती को उस बिंदु तक बढ़ा सकता है जहां उन्हें अब एड्स नहीं माना जाता है। (यह बिंदु 200 या उससे अधिक की गिनती है।) इसके अलावा, उपचार आमतौर पर अवसरवादी संक्रमणों का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है।

HIV और AIDS संबंधित हैं, लेकिन वे एक ही बात नहीं हैं।

HIV संचरण: तथ्यों को जानें

कोई भी एचआईवी अनुबंध कर सकता है। वायरस शारीरिक तरल पदार्थ में फैलता है जिसमें निम्न शामिल हैं:

  1. रक्त
  2. वीर्य
  3. योनि और रेक्टल तरल पदार्थ
  4. स्तन का दूध
एचआईवी व्यक्ति से व्यक्ति में फैलाने के कुछ तरीकों में शामिल हैं:


  1.  योनि या गुदा सेक्स के माध्यम से - संचरण का सबसे आम मार्ग, विशेष रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों के बीच
  2. इंजेक्शन दवा उपयोग के लिए सुइयों, सिरिंज, और अन्य वस्तुओं को साझा करके
  3. उपयोग के बीच इसे निर्जलित किए बिना टैटू उपकरण साझा करके
  4. गर्भावस्था, श्रम, या किसी महिला से अपने बच्चे को प्रसव के दौरान
  5. स्तनपान के दौरान
  6. "पूर्व-मास्टिकेशन" के माध्यम से, या उन्हें खिलाने से पहले एक बच्चे के भोजन चबाने के माध्यम से
  7. एचआईवी के साथ रहने वाले किसी के खून के संपर्क में, जैसे सुई स्टिक के माध्यम से

वायरस को रक्त संक्रमण या अंग और ऊतक प्रत्यारोपण के माध्यम से भी प्रसारित किया जा सकता है। हालांकि, रक्त, अंग, और ऊतक दाताओं के बीच एचआईवी के लिए कठोर परीक्षण सुनिश्चित करता है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत दुर्लभ है।

यह सैद्धांतिक रूप से संभव है, लेकिन HIV के माध्यम से फैलाने के लिए बेहद दुर्लभ माना जाता है:


  1. मौखिक सेक्स (केवल अगर व्यक्ति के मुंह में खून बह रहा है या खुले घाव हैं)
  2. एचआईवी वाले व्यक्ति द्वारा काटा जा रहा है (केवल अगर लार खूनी है या व्यक्ति के मुंह में खुले घाव हैं)
  3. टूटी हुई त्वचा, घावों, या श्लेष्म झिल्ली और एचआईवी के साथ रहने वाले किसी के खून के बीच संपर्क करें

HIV फैलता नहीं है:


  1. त्वचा से त्वचा संपर्क
  2. हाथ मिलाकर, चुंबन, या चुंबन
  3. हवा या पानी
  4. पीने के फव्वारे सहित भोजन या पेय साझा करना
  5. लार, आँसू, या पसीना (जब तक एचआईवी वाले व्यक्ति के खून से मिश्रित न हो)
  6. एक शौचालय, तौलिए, या बिस्तर साझा करना
  7. मच्छर या अन्य कीड़े

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि एचआईवी वाले व्यक्ति का इलाज किया जा रहा है और लगातार निरंतर ज्ञात वायरल लोड है, तो वायरस को किसी अन्य व्यक्ति को प्रेषित करना लगभग असंभव है।

HIV के कारण

HIV एक वायरस का एक बदलाव है जो अफ्रीकी चिम्पांजी को संक्रमित करता है। वैज्ञानिकों को संदेह है कि सिमियन इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (HIV) चिम्पांज से मानव तक पहुंचे जब लोग संक्रमित चिम्पांजी मांस का उपभोग करते थे। एक बार मानव आबादी के अंदर, वायरस जो हम अब HIV के रूप में जानते हैं उसमें परिवर्तित हो गया। यह संभवतः 1 9 20 के दशक के रूप में हुआ था।

कई दशकों के दौरान HIV पूरे अफ्रीका में व्यक्तिगत रूप से फैल गया। आखिरकार, वायरस दुनिया के अन्य हिस्सों में स्थानांतरित हो गया। वैज्ञानिकों ने पहली बार 1 9 5 9 में मानव रक्त नमूने में HIV की खोज की।

ऐसा माना जाता है कि 1 9 70 के दशक से संयुक्त राज्य अमेरिका में HIV अस्तित्व में है, लेकिन 1 9 80 के दशक तक सार्वजनिक चेतना को हिट नहीं करना शुरू हुआ।

AIDS के कारण

AIDS HIV के कारण होता है। यदि व्यक्ति HIV से अनुबंध नहीं करता है तो एक व्यक्ति AIDS नहीं प्राप्त कर सकता है।

स्वस्थ व्यक्तियों में 500 से 1,500 प्रति क्यूबिक मिलीमीटर की सीडी 4 गिनती होती है। उपचार के बिना, एचआईवी सीडी 4 कोशिकाओं को गुणा और नष्ट करना जारी रखता है। यदि किसी व्यक्ति की सीडी 4 गिनती 200 से नीचे गिरती है, तो उनके पास एड्स होता है।

इसके अलावा, यदि एचआईवी वाला कोई व्यक्ति एचआईवी से जुड़े अवसरवादी संक्रमण को विकसित करता है, तो भी उन्हें एड्स के साथ निदान किया जा सकता है, भले ही उनकी सीडी 4 गिनती 200 से ऊपर हो।

HIV का निदान करने के लिए किस परीक्षण का उपयोग किया जाता है?

HIV का निदान करने के लिए कई अलग-अलग परीक्षणों का उपयोग किया जा सकता है। हेल्थकेयर प्रदाता निर्धारित करते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए कौन सा परीक्षण सर्वोत्तम है।

एंटीबॉडी / एंटीजन परीक्षण
एंटीबॉडी / एंटीजन परीक्षण सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले परीक्षण होते हैं। शुरुआती रूप से एचआईवी का अनुबंध करने के बाद वे 18-45 दिनों के भीतर सकारात्मक परिणाम दिखा सकते हैं।

ये परीक्षण एंटीबॉडी और एंटीजन के लिए रक्त की जांच करते हैं। एक एंटीबॉडी प्रोटीन का एक प्रकार है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए बनाता है। दूसरी ओर, एक एंटीजन, वायरस का हिस्सा है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करता है।

एंटीबॉडी परीक्षण

ये परीक्षण पूरी तरह से एंटीबॉडी के लिए रक्त की जांच करते हैं। संचरण के बाद 23 से 9 0 दिनों के बीच, अधिकांश लोग पता लगाने योग्य एचआईवी एंटीबॉडी विकसित करेंगे, जो रक्त या लार में पाए जा सकते हैं।

ये परीक्षण रक्त परीक्षण या मुंह swabs का उपयोग कर किया जाता है, और कोई तैयारी आवश्यक नहीं है। कुछ परीक्षण 30 मिनट या उससे कम समय में परिणाम प्रदान करते हैं और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के कार्यालय या क्लिनिक में किए जा सकते हैं।

घर पर अन्य एंटीबॉडी परीक्षण किए जा सकते हैं:


➤ OraQuick एचआईवी टेस्ट। एक मौखिक तलछट परिणाम 20 मिनट के रूप में कम प्रदान करता है।
होम एक्सेस एचआईवी -1 टेस्ट सिस्टम। व्यक्ति अपनी उंगली उठाता है, वे एक लाइसेंस प्राप्त प्रयोगशाला में रक्त नमूना भेजते हैं। वे अज्ञात रह सकते हैं और अगले कारोबारी दिन के परिणामों के लिए कॉल कर सकते हैं।

अगर किसी को संदेह है कि वे एचआईवी के संपर्क में हैं लेकिन घर परीक्षण में नकारात्मक परीक्षण किया गया है, तो उन्हें तीन महीने में परीक्षण दोहराया जाना चाहिए। यदि उनके पास सकारात्मक परिणाम है, तो उन्हें पुष्टि करने के लिए उनके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ पालन करना चाहिए।

न्यूक्लिक एसिड टेस्ट (एनएटी)
यह महंगी परीक्षण सामान्य स्क्रीनिंग के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। यह उन लोगों के लिए है जिनके पास एचआईवी के शुरुआती लक्षण हैं या ज्ञात जोखिम कारक हैं। यह परीक्षण एंटीबॉडी की तलाश नहीं करता है; यह वायरस की तलाश में है। रक्त में एचआईवी के पता लगाने में 5 से 21 दिन लगते हैं। यह परीक्षण आमतौर पर एंटीबॉडी परीक्षण के साथ या पुष्टि की जाती है।

आज, एचआईवी के लिए परीक्षण करने के लिए पहले से कहीं अधिक आसान है।

HIV विंडो अवधि क्या है?

जैसे ही कोई एचआईवी का अनुबंध करता है, यह अपने शरीर में पुन: पेश करना शुरू कर देता है। व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडी (वायरस से लड़ने वाली कोशिकाओं) का उत्पादन करके एंटीजन (वायरस के कुछ हिस्सों) पर प्रतिक्रिया करती है।

एचआईवी के संपर्क में आने के दौरान और जब यह रक्त में पता लगाने योग्य हो जाता है तो उसे एचआईवी विंडो अवधि कहा जाता है। अधिकांश लोग संक्रमण के 23 से 9 0 दिनों के भीतर पता लगाने योग्य एचआईवी एंटीबॉडी विकसित करते हैं।

यदि कोई व्यक्ति विंडो अवधि के दौरान एचआईवी परीक्षण लेता है, तो संभव है कि उन्हें नकारात्मक नतीजा मिलेगा। हालांकि, वे इस समय के दौरान वायरस को दूसरों को भी प्रेषित कर सकते हैं। अगर कोई सोचता है कि वे एचआईवी के संपर्क में आ चुके हैं लेकिन इस समय के दौरान ऋणात्मक परीक्षण किया गया है, तो उन्हें पुष्टि करने के लिए कुछ महीनों में परीक्षण दोहराया जाना चाहिए (समय परीक्षण परीक्षण पर निर्भर करता है)। और उस समय, उन्हें संभावित रूप से एचआईवी फैलाने से रोकने के लिए कंडोम का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

कोई भी जो खिड़की के दौरान नकारात्मक परीक्षण करता है, उसे पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफेलेक्सिस (पीईपी) से फायदा हो सकता है। एचआईवी प्राप्त करने से रोकने के लिए यह दवा लेने के बाद दवा ली जाती है। एक्सपोजर के बाद जल्द से जल्द पीईपी को लेना होगा; इसे एक्सपोजर के 72 घंटे बाद नहीं लिया जाना चाहिए, लेकिन पहले आदर्श रूप से।

एचआईवी प्राप्त करने से रोकने का एक और तरीका प्री-एक्सपोजर प्रोफेलेक्सिस (पीईईपी) है। एचआईवी के संभावित संपर्क से पहले एचआईवी दवाओं का एक संयोजन, पीईईपी लगातार लेने पर एचआईवी को अनुबंधित करने या फैलाने का जोखिम कम कर सकता है।

HIV के परीक्षण के दौरान समय महत्वपूर्ण है।

HIV के प्रारंभिक लक्षण

HIV के अनुबंध के पहले कुछ हफ्तों को तीव्र संक्रमण चरण कहा जाता है। इस समय के दौरान, वायरस तेजी से पुन: उत्पन्न होता है। व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली एचआईवी एंटीबॉडी का उत्पादन करके प्रतिक्रिया देती है। ये प्रोटीन हैं जो संक्रमण से लड़ते हैं।

इस चरण के दौरान, कुछ लोगों को पहले कोई लक्षण नहीं है। हालांकि, वायरस के अनुबंध के बाद पहले या दो महीनों में कई लोग लक्षण अनुभव करते हैं, लेकिन अक्सर यह नहीं पता कि वे एचआईवी के कारण हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तीव्र चरण के लक्षण फ्लू या अन्य मौसमी वायरस के समान ही हो सकते हैं। वे हल्के से हल्के हो सकते हैं, वे आ सकते हैं और जा सकते हैं, और वे कुछ दिनों से कहीं भी कई हफ्तों तक चले जा सकते हैं।

HIV के शुरुआती लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  1. बुखार
  2. ठंड लगना
  3. सूजी हुई लसीका ग्रंथियां
  4. सामान्य दर्द और पीड़ा
  5. त्वचा के लाल चकत्ते
  6. गले में खराश
  7. सरदर्द
  8. जी मिचलाना
  9. पेट की ख़राबी

चूंकि ये लक्षण फ्लू जैसी आम बीमारियों के समान हैं, इसलिए उनके साथ व्यक्ति को नहीं लगता कि उन्हें स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को देखने की आवश्यकता है। और यदि वे करते हैं, तो उनके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को फ्लू या मोनोन्यूक्लियोसिस पर संदेह हो सकता है और शायद एचआईवी पर भी विचार नहीं कर सकता है।

चाहे किसी व्यक्ति के लक्षण हों या नहीं, इस अवधि के दौरान उनका वायरल लोड बहुत अधिक है। वायरल लोड रक्त प्रवाह में पाए जाने वाले एचआईवी की मात्रा है। एक उच्च वायरल लोड का मतलब है कि एचआईवी इस समय के दौरान किसी और को आसानी से प्रेषित किया जा सकता है।

शुरुआती एचआईवी लक्षण आमतौर पर कुछ महीनों के भीतर हल होते हैं क्योंकि व्यक्ति पुरानी, ​​या नैदानिक ​​विलंबता, एचआईवी के चरण में प्रवेश करता है। यह चरण इलाज के साथ कई सालों या यहां तक ​​कि दशकों तक चल सकता है।

HIV के लक्षण व्यक्ति से अलग-अलग हो सकते हैं।

HIV के लक्षण क्या हैं?

पहले महीने या उसके बाद, एचआईवी नैदानिक ​​विलंबता चरण में प्रवेश करती है। यह चरण कुछ सालों से कुछ दशकों तक बना सकता है। कुछ लोगों के पास इस समय के दौरान कोई लक्षण नहीं है, जबकि अन्य में न्यूनतम या गैर-विशिष्ट लक्षण हो सकते हैं। एक अनौपचारिक लक्षण एक लक्षण है जो एक विशिष्ट बीमारी या स्थिति से संबंधित नहीं है।

इन अनौपचारिक लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  1. सिरदर्द और अन्य दर्द और पीड़ा
  2. सूजी हुई लसीका ग्रंथियां
  3. आवर्ती बुखार
  4. रात को पसीना
  5. थकान
  6. जी मिचलाना
  7. उल्टी
  8. दस्त
  9. वजन घटना
  10. त्वचा के चकत्ते
  11. आवर्ती मौखिक या योनि खमीर संक्रमण
  12. निमोनिया
  13. दाद

शुरुआती चरण के साथ, HIV अभी भी लक्षणों के बिना भी संक्रामक है और किसी अन्य व्यक्ति को प्रेषित किया जा सकता है। हालांकि, एक व्यक्ति को पता नहीं चलेगा कि उनके पास एचआईवी है जब तक कि वे परीक्षण न करें। अगर किसी के पास ये लक्षण हैं और सोचते हैं कि वे एचआईवी के संपर्क में आ चुके हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे परीक्षण करें।

इस चरण में एचआईवी के लक्षण आ सकते हैं और जा सकते हैं, या वे तेजी से प्रगति कर सकते हैं। इस प्रगति को उपचार के साथ काफी हद तक धीमा किया जा सकता है। इस एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी के निरंतर उपयोग के साथ, पुरानी एचआईवी दशकों तक चल सकती है और अगर इलाज शुरू हो गया था, तो एड्स में विकसित नहीं होने की संभावना है।

HIV का क्या लक्षण है?

HIV अनुभव वाले लगभग 9 0 प्रतिशत लोग अपनी त्वचा में बदल जाते हैं। अक्सर HIV संक्रमण के पहले लक्षणों में से एक है। आम तौर पर, एक HIV फट कई छोटे लाल घावों के रूप में दिखाई देता है जो फ्लैट और उठाए जाते हैं।

HIV से संबंधित दाद

HIV त्वचा की समस्याओं के लिए किसी और को अतिसंवेदनशील बनाता है क्योंकि वायरस संक्रमण से लड़ने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। सह-संक्रमण जो दाद पैदा कर सकते हैं में शामिल हैं:

  1. कोमलार्बुद कन्टेजियोसम
  2. दाद सिंप्लेक्स

दाने की उपस्थिति, कितनी देर तक चलती है, और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है इस कारण पर निर्भर करता है।

दवा से संबंधित दाद

जबकि HIV सह-संक्रमण के कारण दाद हो सकता है, यह दवा के कारण भी हो सकता है। HIV या अन्य संक्रमणों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाएं एक दाद पैदा कर सकती हैं। इस प्रकार का दाद आमतौर पर एक नई दवा शुरू करने के एक या दो सप्ताह के भीतर प्रकट होता है। कभी-कभी दाद अपने आप को साफ़ कर देगा। यदि ऐसा नहीं होता है, तो दवाओं में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है।

दवा के लिए एलर्जी प्रतिक्रिया के कारण धमाका गंभीर हो सकता है। एलर्जी प्रतिक्रिया के अन्य लक्षणों में श्वास लेने या निगलने, चक्कर आना और बुखार शामिल हैं।

स्टीवंस-जॉनसन सिंड्रोम (एसजेएस) एचआईवी दवा के लिए एक दुर्लभ एलर्जी प्रतिक्रिया है। लक्षणों में चेहरे और जीभ की बुखार और सूजन शामिल है। एक ब्लिस्टरिंग रैश, जिसमें त्वचा और श्लेष्म झिल्ली शामिल हो सकती है, प्रकट होती है और जल्दी फैलती है। जब 30 प्रतिशत त्वचा प्रभावित होती है तो इसे जहरीले एपिडर्मल नेक्रोलिसिस कहा जाता है, जो एक जीवन-धमकी देने वाली स्थिति है। यदि यह विकसित होता है, तो आपातकालीन चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है।

जबकि दांत को एचआईवी या एचआईवी दवाओं से जोड़ा जा सकता है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चकत्ते आम हैं और कई अन्य कारण हो सकते हैं।

पुरुषों में HIV लक्षण: क्या कोई अंतर है?

HIV के लक्षण व्यक्ति से अलग होते हैं, लेकिन वे पुरुषों और महिलाओं में समान होते हैं। ये लक्षण आ सकते हैं और जा सकते हैं या प्रगतिशील रूप से खराब हो सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति एचआईवी के संपर्क में आ गया है, तो वे अन्य यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) के संपर्क में भी आ सकते हैं। इनमें गोनोरिया, क्लैमिडिया, सिफिलिस, और ट्राइकोमोनीसिस शामिल हैं। महिलाएं अपने जननांगों पर घावों जैसे एसटीआई के लक्षणों को ध्यान में रखकर महिलाओं की तुलना में अधिक संभावना हो सकती हैं। हालांकि, पुरुष आमतौर पर महिलाओं के रूप में चिकित्सा देखभाल नहीं लेते हैं।

महिलाओं में HIV लक्षण: क्या कोई अंतर है?

अधिकांश भाग के लिए, एचआईवी के लक्षण पुरुषों और महिलाओं में समान होते हैं। हालांकि, वे जिन लक्षणों का समग्र अनुभव करते हैं, वे अलग-अलग जोखिमों के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं, यदि उनके पास एचआईवी है।

एचआईवी वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) के जोखिम में वृद्धि कर रहे हैं। हालांकि, पुरुषों को उनके जननांगों में छोटे धब्बे या अन्य परिवर्तनों को नोटिस करने की अपेक्षा कम हो सकती है।

इसके अलावा, एचआईवी वाली महिलाओं को जोखिम में वृद्धि हुई है:

  1. आवर्ती योनि खमीर संक्रमण
  2. जीवाणु योनिओसिस सहित अन्य योनि संक्रमण
  3. श्रोणि सूजन रोग (पीआईडी)
  4. मासिक धर्म चक्र बदलता है
  5. मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी), जो जननांग मौसा पैदा कर सकता है और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का कारण बन सकता है

एचआईवी लक्षणों से संबंधित नहीं होने पर, एचआईवी वाली महिलाओं के लिए एक और जोखिम यह है कि गर्भावस्था के दौरान वायरस को एक बच्चे को संचरित किया जा सकता है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी को सुरक्षित माना जाता है। एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी के साथ इलाज करने वाली महिलाओं को गर्भावस्था और प्रसव के दौरान अपने बच्चे को एचआईवी पास करने का बहुत कम जोखिम होता है।

एचआईवी वाली महिलाओं में स्तनपान भी प्रभावित होता है। वायरस स्तन दूध के माध्यम से एक बच्चे को पारित किया जा सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य सेटिंग्स में जहां सूत्र सुलभ और सुरक्षित है, यह अनुशंसा की जाती है कि एचआईवी वाली महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान न करें। इन महिलाओं के लिए, सूत्र का उपयोग प्रोत्साहित किया जाता है। फॉर्मूला के अलावा विकल्पों में पेस्टराइज्ड बैंकयुक्त मानव दूध (https://www.hmbana.org) शामिल हैं।

AIDS के लक्षण क्या हैं?

एड्स अधिग्रहित इम्यूनोडेफिशियेंसी सिंड्रोम को संदर्भित करता है। इस स्थिति के साथ, एचआईवी के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है जिसे आम तौर पर कई सालों तक इलाज नहीं किया जाता है। यदि एचआईवी पाया जाता है और एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी के साथ जल्दी इलाज किया जाता है, तो आमतौर पर एक व्यक्ति एड्स विकसित नहीं करेगा।

एचआईवी वाले लोग एड्स विकसित कर सकते हैं यदि उनके एचआईवी का देर से निदान नहीं होता है, या यदि उन्हें पता है कि उनके पास एचआईवी है लेकिन लगातार अपने एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी नहीं लेते हैं। वे एड्स विकसित भी कर सकते हैं यदि उनके पास एक प्रकार का एचआईवी है जो एंटीरेट्रोवायरल उपचार के लिए प्रतिरोधी (प्रतिक्रिया नहीं देता) है।

उचित और लगातार उपचार के बिना, एचआईवी के साथ रहने वाले लोग जल्द ही एड्स विकसित कर सकते हैं। उस समय तक, प्रतिरक्षा प्रणाली काफी क्षतिग्रस्त हो जाती है और संक्रमण और बीमारी से लड़ने में कठिन समय होता है। एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी के उपयोग के साथ, एक व्यक्ति दशकों से एड्स विकसित किए बिना पुराने एचआईवी संक्रमण को बनाए रख सकता है।

AIDS के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:


  1. आवर्ती बुखार
  2. क्रोनिक सूजन लिम्फ ग्रंथियां, विशेष रूप से बगल, गर्दन और ग्रोइन के
  3. अत्यंत थकावट
  4. रात को पसीना
  5. त्वचा के नीचे या मुंह, नाक, या पलकें के अंदर अंधेरे splotches
  6. मुंह और जीभ, जननांग, या गुदा के घाव, धब्बे, या घाव
  7. त्वचा के टक्कर, घाव, या चकत्ते
  8. आवर्ती या पुरानी दस्त
  9. तेजी से वजन घटाने
  10. तंत्रिका संबंधी समस्याएं जैसे कि परेशानी, स्मृति हानि, और भ्रम की समस्या
  11. चिंता और अवसाद

Antiretroviral थेरेपी वायरस को नियंत्रित करता है और आमतौर पर एड्स के लिए प्रगति को रोकता है। एड्स के अन्य संक्रमण और जटिलताओं का भी इलाज किया जा सकता है। वह उपचार व्यक्ति की व्यक्तिगत जरूरतों के अनुरूप होना चाहिए।

HIV के लिए उपचार विकल्प

HIV के निदान के बाद वायरल लोड के बावजूद उपचार जल्द से जल्द शुरू होना चाहिए। एचआईवी के लिए मुख्य उपचार एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी है, जो दैनिक दवाओं का संयोजन है जो वायरस को पुनरुत्पादन से रोकता है। इससे सीडी 4 कोशिकाओं की रक्षा में मदद मिलती है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारी से लड़ने के लिए काफी मजबूत होती है।

Antiretroviral थेरेपी एचआईवी को एड्स में प्रगति से रखने में मदद करता है। यह एचआईवी को दूसरों को प्रसारित करने के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

जब उपचार प्रभावी होता है, तो वायरल लोड "ज्ञानी नहीं होगा।" व्यक्ति के पास अभी भी एचआईवी है, लेकिन वायरस परीक्षण परिणामों में दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि, वायरस अभी भी शरीर में है। और यदि वह व्यक्ति एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी लेना बंद कर देता है, तो वायरल लोड फिर से बढ़ेगा और एचआईवी फिर से सीडी 4 कोशिकाओं पर हमला शुरू कर सकता है।

HIV दवाएं

एचआईवी के इलाज के लिए 25 से अधिक एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी दवाएं स्वीकृत हैं। वे एचआईवी को सीडी 4 कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने और नष्ट करने से रोकने के लिए काम करते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली से संक्रमण में मदद करते हैं। इससे एचआईवी से संबंधित जटिलताओं के विकास को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही वायरस को दूसरों को प्रेषित करने में मदद मिलती है।

इन एंटीरेट्रोवायरल दवाओं को छह वर्गों में बांटा गया है:

  1. न्यूक्लियोसाइड रिवर्स ट्रांसक्रिप्टस इनहिबिटर (एनआरटीआई)
  2. गैर-न्यूक्लियोसाइड रिवर्स ट्रांसक्रिप्टस इनहिबिटर (एनएनआरटीआई)
  3. प्रोटीज़ अवरोधक
  4. संलयन अवरोधक
  5. सीसीआर 5 विरोधी, प्रवेश अवरोधक के रूप में भी जाना जाता है
  6. स्ट्रैंड ट्रांसफर इनहिबिटर एकीकृत करें

उपचार regimens

यू.एस. स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (एचएचएस) आम तौर पर इनमें से कम से कम दो दवा वर्गों से तीन एचआईवी दवाओं के प्रारंभिक आहार की सिफारिश करता है। यह संयोजन एचआईवी को दवाओं के प्रतिरोध से रोकने में मदद करता है। (प्रतिरोध का मतलब है कि दवा अब वायरस के इलाज के लिए काम नहीं करती है।)

एंटीरेट्रोवायरल दवाओं में से कई दूसरों के साथ मिलते हैं ताकि एचआईवी वाला व्यक्ति आमतौर पर केवल एक या दो गोलियां लेता है।

एक हेल्थकेयर प्रदाता एचआईवी वाले व्यक्ति को अपने समग्र स्वास्थ्य और व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर एक नियम चुनने में मदद करेगा। इन दवाओं को हर दिन, जैसा कि निर्धारित किया जाना चाहिए। अगर उन्हें उचित तरीके से नहीं लिया जाता है, तो वायरल प्रतिरोध विकसित हो सकता है, और एक नए नियम की आवश्यकता हो सकती है।

रक्त परीक्षण यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या रेजिमेंट वायरल लोड को कम रखने और सीडी 4 गिनती करने के लिए काम कर रहा है या नहीं। यदि एक एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी रेजिमेंट काम नहीं कर रहा है, तो व्यक्ति का हेल्थकेयर प्रदाता उन्हें एक अलग नियम में बदल देगा जो अधिक प्रभावी है।

साइड इफेक्ट्स और लागत

एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी के दुष्प्रभाव अलग-अलग होते हैं और इसमें मतली, सिरदर्द और चक्कर आना शामिल हो सकता है। ये लक्षण अक्सर अस्थायी होते हैं और समय के साथ गायब हो जाते हैं। गंभीर दुष्प्रभावों में मुंह और जीभ और यकृत या गुर्दे की क्षति की सूजन शामिल हो सकती है। यदि दुष्प्रभाव गंभीर हैं, तो दवाओं को समायोजित किया जा सकता है।

एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी के लिए लागत भौगोलिक स्थिति और बीमा कवरेज के प्रकार के हिसाब से बदलती है। कुछ दवा कंपनियों को लागत कम करने में मदद करने के लिए सहायता कार्यक्रम हैं।

HIV रोकथाम

हालांकि कई शोधकर्ता एक विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं, वर्तमान में एचआईवी के संचरण को रोकने के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है। हालांकि, कुछ कदम उठाने से एचआईवी के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है।

सुरक्षित सेक्स

एचआईवी फैलाने का सबसे आम तरीका कंडोम के बिना गुदा या योनि सेक्स के माध्यम से होता है। इस जोखिम को पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जा सकता है जब तक कि सेक्स पूरी तरह से टाला नहीं जाता है, लेकिन कुछ सावधानी बरतकर जोखिम को कम किया जा सकता है। एचआईवी के जोखिम के बारे में चिंतित व्यक्ति को यह करना चाहिए:

➤ HIV के लिए परीक्षण करें। यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी स्थिति और अपने साथी के बारे में जानें।

➤ अन्य यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) के लिए परीक्षण करें। यदि वे एक के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो उन्हें इसका इलाज करना चाहिए, क्योंकि एसटीआई होने से एचआईवी अनुबंध करने का खतरा बढ़ जाता है।

➤ कन्डोम का प्रयोग करो। उन्हें कंडोम का उपयोग करने का सही तरीका सीखना चाहिए और जब भी वे यौन संबंध रखते हैं, तो उनका उपयोग करें, भले ही यह योनि या गुदा संभोग के माध्यम से हो। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्री-सेमिनल तरल पदार्थ (जो पुरुष स्खलन से पहले बाहर आते हैं) में एचआईवी हो सकती है।

➤ अपने यौन भागीदारों को सीमित करें। उनके पास एक यौन साथी होना चाहिए जिसके साथ उनके पास एक विशेष यौन संबंध है।

➤ अगर उनके पास एचआईवी है तो निर्देशों के रूप में अपनी दवाएं लें। इससे वायरस को उनके यौन साथी को प्रसारित करने का खतरा कम हो जाता है।

अन्य रोकथाम के तरीकों

एचआईवी के प्रसार को रोकने में मदद के लिए अन्य कदमों में शामिल हैं:

➤ सुई या अन्य दवा सामग्री साझा करने से बचें। एचआईवी रक्त के माध्यम से फैलता है और दूषित सामग्री का उपयोग करके अनुबंधित किया जा सकता है।

➤ पीईपी पर विचार करें। एचआईवी के संपर्क में आने वाले व्यक्ति को पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफेलेक्सिस (पीईपी) प्राप्त करने के बारे में अपने हेल्थकेयर प्रदाता से संपर्क करना चाहिए। पीईपी एचआईवी अनुबंध के जोखिम को कम कर सकता है। इसमें 28 दिनों के लिए दी गई तीन एंटीरेट्रोवायरल दवाएं होती हैं। पीईपी को एक्सपोजर के बाद जितनी जल्दी हो सके शुरू किया जाना चाहिए, लेकिन 36 से 72 घंटे बीत चुके हैं।

➤ PREP पर विचार करें। एचआईवी के उच्च जोखिम वाले व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से प्री-एक्सपोजर प्रोफेलेक्सिस (पीईईपी) के बारे में बात करनी चाहिए। यदि लगातार लिया जाता है, तो यह एचआईवी अनुबंध करने का जोखिम कम कर सकता है। पीईईपी गोली फार्म में उपलब्ध दो दवाओं का संयोजन है।
हेल्थकेयर प्रदाता एचआईवी के प्रसार को रोकने के लिए इन और अन्य तरीकों पर अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

HIV के साथ रहना: क्या उम्मीद करनी है और मुकाबला करने के लिए सुझाव

संयुक्त राज्य अमेरिका में 1 मिलियन से अधिक लोग एचआईवी के साथ रह रहे हैं। यह सभी के लिए अलग है, लेकिन उपचार के साथ, कई लोग लंबे, उत्पादक जीवन जीने की उम्मीद कर सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जितनी जल्दी हो सके एंटीरेट्रोवायरल उपचार शुरू करना। दवाओं को ठीक से निर्धारित करके, एचआईवी के साथ रहने वाले लोग अपने वायरल लोड को कम रख सकते हैं और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सकती है। एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ नियमित रूप से पालन करना भी महत्वपूर्ण है।

HIV के साथ रहने वाले अन्य तरीकों से उनके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है:
अपने स्वास्थ्य को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएं। HIV के साथ रहने वाले लोगों की मदद करने के लिए कदम उनके सर्वश्रेष्ठ शामिल हैं:

  1. एक संतुलित संतुलित आहार के साथ अपने शरीर को ईंधन भरना
  2. नियमित रूप से व्यायाम करना
  3. बहुत आराम करना
  4. तंबाकू और अन्य दवाओं से परहेज
  5. अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को तुरंत किसी भी नए लक्षण की रिपोर्ट करना

उनके भावनात्मक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें। वे एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक को देखने पर विचार कर सकते हैं जिसे एचआईवी वाले लोगों के इलाज में अनुभव किया जाता है।

सुरक्षित यौन प्रथाओं का प्रयोग करें। अपने यौन साथी से बात करो। अन्य यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) के लिए परीक्षण करें। और हर बार योनि या गुदा सेक्स होने पर कंडोम का उपयोग करें।

PREP और PEP के बारे में अपने हेल्थकेयर प्रदाता से बात करें। एचआईवी के बिना किसी व्यक्ति द्वारा लगातार उपयोग किए जाने पर, प्री-एक्सपोजर प्रोफेलेक्सिस (पीईईपी) और पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफेलेक्सिस (पीईपी) ट्रांसमिशन की संभावनाओं को कम कर सकता है। एचआईवी वाले लोगों के साथ संबंधों में एचआईवी के बिना पीईईपी की अक्सर सिफारिश की जाती है, लेकिन इसका इस्तेमाल अन्य परिस्थितियों में भी किया जा सकता है। एक पीईईपी प्रदाता को खोजने के लिए ऑनलाइन स्रोतों में पीईईपी लोकेटर और कृपया पीआरपीईपी शामिल हैं।

अपने प्रियजनों के साथ घिराओ। जब पहली बार लोगों को उनके निदान के बारे में बताते हैं, तो वे किसी ऐसे व्यक्ति को बताकर धीमा शुरू कर सकते हैं जो अपना आत्मविश्वास बनाए रख सके। वे किसी ऐसे व्यक्ति को चुनना चाहेंगे जो उनका न्याय नहीं करेगा, और उनके स्वास्थ्य की देखभाल करने में उनका समर्थन कौन करेगा।

सहायता प्राप्त करें। वे एचआईवी सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं, या तो व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन, ताकि वे उन लोगों से मिल सकें जो उनके समान चिंताओं का सामना कर रहे हैं। और उनके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता उन्हें अपने क्षेत्र में विभिन्न संसाधनों की ओर ले जा सकते हैं।
एचआईवी के साथ रहने पर जीवन से अधिक लाभ उठाने के कई तरीके हैं।

HIV जीवन प्रत्याशा: तथ्यों को जानें

1 99 0 के दशक में, एचआईवी वाले 20 वर्षीय व्यक्ति के पास 1 9 साल की जीवन प्रत्याशा थी। 2011 तक, एचआईवी वाले 20 वर्षीय व्यक्ति को 53 साल तक रहने की उम्मीद है।

यह नाटकीय सुधार है, क्योंकि बड़े हिस्से में एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी के कारण। उचित उपचार के साथ, एचआईवी वाले कई लोग सामान्य या सामान्य जीवनकाल की अपेक्षा कर सकते हैं।

बेशक, कई चीजें एचआईवी वाले व्यक्ति के लिए जीवन प्रत्याशा को प्रभावित करती हैं। उनमें से हैं:

  1. सीडी 4 सेल गिनती
  2. वायरल लोड
  3. हेपेटाइटिस संक्रमण सहित गंभीर एचआईवी से संबंधित बीमारियां
  4. नशीली दवाओं के प्रयोग
  5. धूम्रपान
  6. उपयोग, पालन, और उपचार के लिए प्रतिक्रिया
  7. अन्य स्वास्थ्य की स्थिति
  8. आयु

जहां एक व्यक्ति भी रहता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य विकसित देशों के लोगों को एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी तक पहुंच होने की अधिक संभावना हो सकती है। इन दवाओं का लगातार उपयोग एचआईवी को एड्स में प्रगति से रोकने में मदद करता है। जब एचआईवी एड्स के लिए आगे बढ़ता है, उपचार के बिना जीवन प्रत्याशा लगभग तीन साल होती है। 2017 में, एचआईवी के साथ रहने वाले करीब 20.9 मिलियन लोग एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी का उपयोग कर रहे थे।

जीवन प्रत्याशा आंकड़े केवल सामान्य दिशानिर्देश हैं। एचआईवी से पीड़ित लोगों को अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करनी चाहिए कि वे क्या उम्मीद कर सकते हैं।

क्या HIV के लिए टीका है?

वर्तमान में, HIV को रोकने या इलाज के लिए कोई टीका नहीं है। प्रयोगात्मक टीकों पर अनुसंधान और परीक्षण चल रहे हैं, लेकिन सामान्य उपयोग के लिए अनुमोदित होने के करीब कोई भी नहीं है।

एचआईवी एक जटिल वायरस है। यह तेजी से बदलता है (परिवर्तन) और अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रियाओं को रोकने में सक्षम है। केवल कुछ ही लोग जिनके पास एचआईवी है, वे एंटीबॉडी को व्यापक रूप से बेअसर करते हैं, एंटीबॉडी की तरह जो एचआईवी उपभेदों की एक श्रृंखला से लड़ सकती है।

दक्षिण अफ्रीका में सात वर्षों में पहली एचआईवी टीका प्रभावकारिता अध्ययन चल रहा है। प्रयोगात्मक टीका थाईलैंड में आयोजित 200 9 के परीक्षण में इस्तेमाल किए गए एक का अद्यतन संस्करण है। टीकाकरण के बाद 3.5 साल के फॉलो-अप से पता चला कि एचआईवी संक्रमण को रोकने में टीका 31.2 प्रतिशत प्रभावी थी। यह आज तक का सबसे सफल एचआईवी टीका परीक्षण है।

इस अध्ययन में दक्षिण अफ्रीका के 5,400 पुरुष और महिलाएं शामिल हैं। 2016 में दक्षिण अफ्रीका में लगभग 270,000 लोगों ने एचआईवी का अनुबंध किया था। 2021 में अध्ययन के नतीजों की उम्मीद है।

एचआईवी को रोकने के लिए अभी भी कोई टीका नहीं है, एचआईवी से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए एचआईवी वाले लोगों को अन्य टीकों से फायदा हो सकता है, जैसे कि:

  1. निमोनिया
  2. इंफ्लुएंजा
  3. हेपेटाइटिस ए और बी
  4. मस्तिष्कावरण शोथ
  5. दाद
HIV टीका में अन्य शोध भी चल रहा है।

HIV आंकड़े

आज के एचआईवी नंबर यहां दिए गए हैं:


  1. 2016 में, दुनिया भर में लगभग 36.7 मिलियन लोग एचआईवी के साथ रह रहे थे। उनमें से 2.1 मिलियन वर्ष से कम उम्र के बच्चे थे।
  2. 2017 में, एचआईवी के साथ रहने वाले केवल 20.9 मिलियन लोग एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी का उपयोग कर रहे थे।
  3. चूंकि महामारी शुरू हुई, 76.1 मिलियन लोगों ने एचआईवी का अनुबंध किया है, और एड्स से संबंधित जटिलताओं ने 35 मिलियन लोगों का दावा किया है।
  4. 2016 में, एड्स से संबंधित बीमारियों से 1 मिलियन लोग मारे गए। 2005 में यह 1.9 मिलियन से गिरावट आई है।
  5. पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका सबसे कठिन हिट है। 2016 में, इन क्षेत्रों में 1 9 .4 मिलियन लोग एचआईवी के साथ रह रहे थे, और 7 9 0,000 से अधिक वायरस से अनुबंधित थे। दुनिया भर में एचआईवी के साथ रहने वाले सभी लोगों में से आधे से ज्यादा लोग हैं।
  6. प्रत्येक 9.5 मिनट, संयुक्त राज्य अमेरिका में कोई व्यक्ति वायरस का अनुबंध करता है। यह सालाना 56,000 से अधिक नए मामले है। अनुमान है कि 1.1 मिलियन अमेरिकी वर्तमान में एचआईवी के साथ रह रहे हैं, और 5 में से 1 को पता नहीं है कि उनके पास यह है।
  7. लगभग 180,000 अमेरिकी महिलाएं एचआईवी के साथ रह रही हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, अफ्रीकी-अमेरिकियों में लगभग सभी नए मामलों का आधा हिस्सा होता है।
  8. इलाज नहीं किया गया है, एचआईवी वाली एक महिला को गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान अपने बच्चे को एचआईवी पास करने का 25 प्रतिशत मौका है। पूरे गर्भावस्था में एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी और स्तनपान से बचने के साथ, जोखिम 2 प्रतिशत से कम है।
  9. 1 99 0 के दशक में, एचआईवी वाले 20 वर्षीय व्यक्ति के पास 1 9 साल की जीवन प्रत्याशा थी। 2011 तक, यह 53 साल में सुधार हुआ था। आज, एचआईवी अनुबंध के तुरंत बाद एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी शुरू होने पर जीवन प्रत्याशा सामान्य है।

चूंकि एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी तक पहुंच दुनिया भर में सुधार जारी है, ये आंकड़े उम्मीदपूर्वक बदलते रहेंगे।
Previous
Next Post »