Xiaomi Poco F1 बनाम OnePlus 6 बनाम Asus ZenFone 5Z: आपको कौन सा खरीदना चाहिए?

Xiaomi Poco F1, OnePlus 6 , Asus ZenFone 5Z
Xiaomi Poco F1                                              OnePlus 6 ,                                      Asus ZenFone 5Z 


HIGHLIGHTS


➤ पोको एफ 1 स्नैपड्रैगन 845 एसओसी के साथ सबसे किफायती स्मार्टफोन है
➤ जेनफ़ोन 5Z तीनों में से सबसे तेज है जो 100 प्रतिशत तक चार्ज करता है
➤ वनप्लस 6 की कैमरा गुणवत्ता में सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ सुधार हुआ है

ऊपरी मध्य श्रेणी खंड बजट प्रमुख उपकरणों के लिए एक हॉटस्पॉट में बदल गया है। वनप्लस ने पिछले कुछ सालों में इस ब्रांड में अपना ब्रांड बनाया है, जिससे मुख्यधारा की कीमतों पर फ्लैगशिप हार्डवेयर की तलाश करने वाले लोगों के लिए यह पहली पसंद है। वनप्लस 6 बजट पर लोगों के लिए एक आसान पिक बन गया है। हालांकि, इसके कई पूर्ववर्तियों के विपरीत, वनप्लस 6 में एक अप्रत्याशित रन नहीं है।

Asus ZenFone 5Z  वनप्लस 6 को कम करने में कामयाब रहा है, लेकिन अभी तक सबसे मजबूत प्रतिस्पर्धा ज़ियामी पोको एफ 1 (समीक्षा) के रूप में आई है, जिसकी कीमत अधिक आक्रामक है। कितना आक्रामक, आप पूछ सकते हैं? खैर, वनप्लस 6 और पॉको एफ 1 के समान spec'd बेस वेरिएंट के बीच का अंतर भारी रु। 14,000। क्या पॉको एफ 1 एक सुपर वैल्यू-फॉर-मनी स्मार्टफोन है, या क्या यह डाउनसाइड्स छुपा हुआ है? क्या ज़ेनफ़ोन 5Z और वनप्लस 6 अभी भी प्रीमियम के लायक हैं?

Asus ZenFone 5Z बनाम OnePlus 6 बनाम Xiaomi Poco F1 डिज़ाइन


इन उपकरणों पर एक नज़र डालें और आप जल्दी से नोटिस करेंगे कि Asus ZenFone 5Z और OnePlus 6 स्पोर्ट ग्लास बैक जबकि पॉको एफ 1 या तो पॉली कार्बोनेट या केवलर बैक के साथ उपलब्ध है। जबकि केवलर विकल्प अद्वितीय (और अधिक महंगा) है, पॉली कार्बोनेट वापस दूसरे दो फोन की तुलना में प्रीमियम महसूस नहीं करता है। सभी तीन स्मार्टफ़ोन उनके डिस्प्ले के शीर्ष पर हैं, जिनमें पोको एफ 1 सबसे बड़ा है जबकि वनप्लस 6 स्केल के दूसरे छोर पर है।

OnePlus 6 पर बटन पॉको एफ 1 और जेनफ़ोन 5Z की तुलना में पहुंचने में आसान हैं। वनप्लस 6 के लिए अद्वितीय सुविधाजनक अलर्ट स्लाइडर है जो आपको विभिन्न रिंगिंग प्रोफाइल के बीच चयन करने देता है। यह फोन कुछ हद तक पानी प्रतिरोधी भी है, जबकि अन्य दो नहीं हैं। रंग विकल्पों के संदर्भ में, जेनफ़ोन 5Z मीटियर सिल्वर और मिडनाइट ब्लू में उपलब्ध है। वनप्लस 6 के लिए, आधार संस्करण केवल मिरर ब्लैक फिनिश में उपलब्ध है; यदि आप सिल्क व्हाइट, मिडनाइट ब्लैक या रेड फिनिश चाहते हैं, तो आपको फोन के कम से कम 128 जीबी संस्करण का चयन करना होगा। पॉको एफ 1 ग्रेफाइट ब्लैक, स्टील ब्लू और रोसो रेड में उपलब्ध है, सभी पॉली कार्बोनेट पीठ के साथ; यदि आप केवलर बैक के साथ बख्तरबंद संस्करण चाहते हैं, तो आपको रु। 29,999।

हमने जेनफ़ोन 5Z को प्राथमिकता दी जब हमने इसे वनप्लस 6 के साथ तुलना की, मुख्य रूप से इसके कम वजन और कॉम्पैक्टनेस के कारण। पॉको एफ 1 इसकी बड़ी बैटरी की वजह से भारी है, और अगर हमें इस और जेनफ़ोन 5Z के बीच चुनना पड़ा, तो हम बाद वाले को चुन लेंगे क्योंकि हमने इसे उपयोग करने में सबसे सहज पाया है।

Asus ZenFone 5Z vs OnePlus 6 vs Xiaomi Poco F1 specifications and displays


इन तीन स्मार्टफोनों में मुख्य बात यह है कि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर है। क्वालकॉम के स्थिर से बाहर आने के लिए यह सबसे शक्तिशाली स्मार्टफोन चिप है, और अब कई निर्माताओं से फ्लैगशिप शक्तियां हैं। यह सभी तीन फोनों को बराबर पैर पर रखना चाहिए लेकिन ज़ियामी ने तरल शीतलन के साथ पोको एफ 1 को बाहर निकाला है, जो इसे लंबे समय तक उच्च गति से चलाने में मदद करता है। वनप्लस 6 ने एंटीयू में उच्चतम स्कोर प्राप्त करने में कामयाब रहे, लेकिन वास्तविक दुनिया के उपयोग के साथ, आप इन स्मार्टफ़ोन के बीच कोई अंतर महसूस नहीं कर पाएंगे।


सभी तीन फोनों के बेस वेरिएंट में 6 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज है। जेनफ़ोन 5Z और पॉको एफ 1 के अगले संस्करणों में 6 जीबी रैम / 128 जीबी स्टोरेज है, जबकि वनप्लस 6 128 जीबी स्टोरेज के साथ 8 जीबी रैम प्रदान करता है। सभी तीनों फोनों के शीर्ष प्रकारों में 8 जीबी रैम और 256 जीबी का आंतरिक स्टोरेज है। दिलचस्प बात यह है कि ज़ेनफोन 5Z और पोको एफ 1 दोनों विस्तारणीय स्टोरेज के लिए समर्थन करते हैं, जिसे वनप्लस 6 याद आती है। किसी भी फोन में वायरलेस चार्जिंग नहीं है, लेकिन वे तेजी से चार्जिंग का समर्थन करते हैं।



आपको ब्लूटूथ 5, यूएफएस 2.1 स्टोरेज, दोहरी बैंड वाईफाई सभी तीन फोनों के साथ मिलता है। पॉको एफ 1 एनएफसी पर चूक जाता है जबकि ज़ेनफोन 5Z और वनप्लस 6 में यह है। जेनफ़ोन 5Z में रंगीन तापमान सेंसर भी है जो फ़ोटो लेने के दौरान परिवेश प्रकाश और सफेद संतुलन के आधार पर प्रदर्शन को ट्विक करने में मदद करता है। सभी फोनों में पीछे की ओर फिंगरप्रिंट स्कैनर होते हैं, और चेहरा पहचान का उपयोग करके अनलॉक किया जा सकता है। केवल ज़ियामी पोको एफ 1 में एक इन्फ्रारेड कैमरा और एमिटर है जो कम रोशनी की स्थिति में भी चेहरे की पहचान को संभव बनाता है। अपने फिंगरप्रिंट स्कैनर की बात करते समय शीर्ष स्थान के लिए पॉको एफ 1 और वनप्लस 6 टाई, लेकिन पोको एफ 1 केवल चेहरे की पहचान का उपयोग करके अनलॉक करने वाला सबसे तेज़ है।


इनमें से किसी भी फोन में एक वास्तविक स्टीरियो स्पीकर सेटअप नहीं है, लेकिन पोको एफ 1 और जेनफ़ोन 5Z इयरपीस का उपयोग दूसरे स्पीकर के रूप में एक स्टीरियो-जैसे प्रभाव बनाने में कामयाब होता है। सभी तीन फोन दोहरी सिम डिवाइस हैं और दोहरी 4 जी के साथ-साथ वोल्ट का समर्थन करते हैं।

सभी तीन फोनों में पूर्ण एचडी + संकल्पों के साथ बड़े प्रदर्शन होते हैं, लेकिन जब पॉको एफ 1 और जेनफ़ोन 5Z में एलसीडी डिस्प्ले होते हैं, तो वनप्लस 6 में AMOLED पैनल होता है। जेनफ़ोन 5Z और वनप्लस 6 डीसीआई-पी 3 रंग गामट प्रदर्शित कर सकते हैं जबकि पॉको एफ 1 नहीं कर सकता है। सभी तीन फोन अच्छे देखने वाले कोण और सूरज की रोशनी की सुविधा प्रदान करते हैं। डिस्प्ले क्वालिटी के मामले में, वनप्लस 6 अपने गहरे काले और छिद्रपूर्ण विपरीत के साथ लीड लेता है, और पॉको एफ 1 जेनफ़ोन 5Z की तुलना में रंगों को थोड़ा बेहतर बनाता है, जो दूसरी जगह कमाता है।

Asus जेनफ़ोन 5Z बनाम OnePlus 6 बनाम Xiaomi Poco F1 प्रदर्शन, सॉफ्टवेयर, और बैटरी


एक टॉप-ऑफ-द-लाइन प्रोसेसर के साथ, इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये स्मार्टफ़ोन चिकनी अंतराल-मुक्त अनुभव प्रदान करते हैं। हमने उनका उपयोग करते समय किसी भी अंतराल या स्टटर का निरीक्षण नहीं किया, और मल्टीटास्किंग एक हवा थी। एंटीयू जैसे कई बेंचमार्क में, वनप्लस 6 ने छोटे मार्जिन से उच्चतम स्कोर किया, जबकि पोको एफ 1 और जेनफ़ोन 5Z अभी भी एक ही लीग में थे।

प्रत्येक स्मार्टफोन में एंड्रॉइड ओरेओ का एक कस्टम संस्करण है। वनप्लस 6 में ऑक्सीजन ओएस है जो कम से कम स्टॉक एंड्रॉइड से थोड़ा अलग है, कम से कम दिखने के मामले में। यह वर्तमान में जुलाई 2018 सुरक्षा पैच के साथ एंड्रॉइड 8.1 ओरेओ पर आधारित है। आपको बहुत सारे इशारे, रीडिंग मोड और मोनोक्रोम मोड मिलते हैं, जो कि सभी आसान हैं। जेनफ़ोन 5Z में इसकी अतिरिक्त जेनयूआई है जिसमें कुछ अतिरिक्त फीचर्स हैं। इन सुविधाओं में से कुछ एआई और मशीन लर्निंग का उपयोग करते हैं, और हमने फोन की समीक्षा करते समय उन्हें उपयोगी पाया।

जेनफ़ोन 5Z इस तुलना के समय जून सुरक्षा पैच के साथ एंड्रॉइड 8.0 ओरेओ चला रहा था। पोको एफ 1 एंड्रॉइड 8.1 ओरेओ पर आधारित ज़ियामी के एमआईयूआई 9 चलाता है, जिसमें पॉको थीम को अन्य ज़ियामी स्मार्टफोन से अलग करने के लिए किया जाता है। हमारी इकाई जून 2018 सुरक्षा पैच तक पहुंच गई थी। एमआईयूआई के पास कई अनुकूलन हैं, और सेटिंग्स एप में सही सेटिंग ढूंढना खोज फ़ंक्शन के बिना आसान नहीं है।

सॉफ्टवेयर अपडेट के संदर्भ में, वनप्लस ने एंड्रॉइड 9 बीटा प्रोग्राम में 6 नामांकित किया है, इसलिए यह आधिकारिक एंड्रॉइड पाई अपडेट प्राप्त करने के लिए तीनों में से पहला हो सकता है। ज़ियामी और एसस ने दोनों ने क्यू 4 2018 द्वारा एंड्रॉइड पाई के अपडेट का वादा किया है।

हमने यह देखने के लिए सभी तीन फोनों पर पब्ब खेला। इसने हार्डवेयर को दिए गए सभी तीन फोनों के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से उच्च गुणवत्ता वाले प्रीसेट की अनुशंसा की। हमने एक ही समय में एक वातानुकूलित कमरे में सभी तीन फोनों पर गेम खेला। वे सभी स्पर्श के लिए असहज होने के बिना अच्छा प्रदर्शन देने में कामयाब रहे। ज़ियामी के पोको एफ 1 और वनप्लस 6 स्पर्श के लिए थोड़ा गर्म थे, लेकिन ज़ेनफोन 5Z अन्य दो उपकरणों की तुलना में गर्म था। हमने देखा कि वनप्लस 6 में आधे घंटे तक खेल खेलने के बाद अन्य दो उपकरणों की तुलना में कम बैटरी नाली थी। जेनफ़ोन 5Z और वनप्लस 6 में गेमिंग मोड हैं जो प्रदर्शन को बढ़ावा देने, नोटिफिकेशन ब्लॉक करने और नेविगेशन बटन को लॉक करने का दावा करते हैं। पोको एफ 1 में ऐसी कोई सुविधा नहीं है।

बैटरी चार्जिंग समय महत्वपूर्ण हैं; जब आपकी बैटरी बहुत कम होती है तो आप अपने फोन का उपयोग करने में असमर्थ रहना नहीं चाहते हैं। हमने उन तीन चार्जरों को पूरी तरह से निकालने से पहले चार्जर में प्लग करने से पहले निकाला। वनप्लस 6 में कंपनी की अपनी डैश चार्ज सुविधा का दावा है और 20W एडाप्टर के साथ आता है, जबकि जेनफ़ोन 5Z और पॉको एफ 1 क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 का समर्थन करते हैं और 18W चार्जर्स के साथ आते हैं। पोको एफ 1 में 4000 एमएएच की उच्चतम बैटरी क्षमता है जबकि अन्य दोनों में 3300 एमएएच इकाइयां हैं।

जेनफ़ोन 5Z और वनप्लस 6 दोनों ने लगभग 27 मिनट चार्ज करने के लिए लगभग 27 मिनट लगाए। ज़ियामी की पोको एफ 1 में एक बड़ी बैटरी है और इसलिए 50 प्रतिशत अंक को हिट करने में करीब 42 मिनट लग गए। वनप्लस 6 इसकी चार्जिंग गति को कम करता है जब यह 90 प्रतिशत तक पहुंच जाता है, जिससे जेनफ़ोन 5Z को शीर्ष स्थान पर 1 घंटे 21 मिनट के कुल समय के साथ 100 प्रतिशत तक चार्ज करने की इजाजत मिलती है। वनप्लस 6 में 1 घंटे 38 मिनट लग गए, जबकि पोको एफ 1 ने अपनी बड़ी बैटरी भरने में 2 घंटे लग गए।

हमारे एचडी वीडियो लूप परीक्षण में, यह आश्चर्यजनक रूप से पोको एफ 1 था जो सबसे लंबे समय तक जीवित रहने में कामयाब रहा, 17 घंटे, 5 मिनट। वनप्लस 6 10 घंटे, 5 9 मिनट तक चला, और जेनफ़ोन 5Z 10 घंटे, 42 मिनट तक चला। सभी तीन फोन आपको एक दिन के माध्यम से मध्यम उपयोग के साथ बनाएंगे लेकिन पोको एफ 1 आसानी से अपनी बड़ी बैटरी के लिए दो अन्य धन्यवाद से बाहर हो सकता है।

Asus जेनफ़ोन 5Z बनाम OnePlus 6 बनाम Xiaomi Poco F1 कैमरे


जब हमने वनप्लस 6 की तुलना जेनफ़ोन 5Z से की, तो हमने पाया कि 5Z में बेहतर कैमरे थे। इस तुलना के लिए, हमने जेनफ़ोन 5Z और वनप्लस 6 के बाद से तीनों फोनों के साथ नए परीक्षण किए हैं, दोनों को सॉफ्टवेयर अपडेट प्राप्त हुए हैं जो कैमरा प्रदर्शन में सुधार करने का दावा करते हैं। सभी फोनों में दोहरी पीछे कैमरे हैं। जबकि पोको एफ 1 और वनप्लस 6 में गहरा सेंसर होता है, ज़ेनफ़ोन 5Z के द्वितीयक कैमरे में एक विस्तृत कोण लेंस होता है जो व्यापक क्षेत्र के दृश्य को पकड़ने के लिए उपयोगी होता है। पोको एफ 1 और जेनफ़ोन 5Z दोनों में एआई-एन्हांस्ड ऐप हैं जो शॉट लेने से पहले आप जो इंगित कर रहे हैं उसके आधार पर पैरामीटर सेट कर सकते हैं, जबकि वनप्लस में यह सुविधा नहीं है।

लैंडस्केप शॉट्स लेते समय, जेनफ़ोन 5Z और वनप्लस 6 पोको एफ 1 की तुलना में काफी बेहतर गतिशील रेंज का उत्पादन करते हैं। एफ 1 अन्य दो की तुलना में थोड़ा दानेदार आउटपुट भी प्रदान करता है, जो ज़ूम इन करते समय दिखाई देता है। वनप्लस 6 इस बार जेनफ़ोन 5Z को हरा करने में कामयाब रहा, क्योंकि यह कुल मिलाकर बेहतर विवरण पुन: उत्पन्न करता था।

मैक्रोज़ में, वनप्लस 6 ने तेज किनारों और बेहतर विवरण दिए। पोको एफ 1 के शॉट्स दूसरे दो की तुलना में पंचर थे। जेनफ़ोन 5Z की मैक्रो फ़ोटो में मुलायम किनारों थे, जिससे यह पीछे गिर गया।

शूटिंग पोर्ट्रेट करते समय, इनमें से प्रत्येक स्मार्टफ़ोन ने एक अच्छा बोके प्रभाव और अच्छा किनारा का पता लगाया। यह जेनफ़ोन 5Z था जो सबसे सटीक रंग वितरित करने में कामयाब रहा, उसके बाद पोको एफ 1, जबकि वनप्लस 6 द्वारा लिया गया चित्र तुलना में धोया गया था।

कम रोशनी में, पोको एफ 1 अच्छे विवरणों को पकड़ने में असफल रहा, और इसके शोर में कमी ने तीखेपन में गिरावट आई। 5Z विवरण के संदर्भ में पोको एफ 1 से बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन आक्रामक शोर में कमी के परिणामस्वरूप आउटपुट में कलाकृतियों का परिणाम हुआ। वनप्लस 6 ने तीनों के बीच विस्तार का सबसे अच्छा विवरण प्रबंधित किया लेकिन इसका उत्पादन थोड़ा दानेदार है।

पोको एफ 1 में 20 मेगापिक्सेल सेल्फी कैमरा है, जबकि वनप्लस 6 और जेनफ़ोन 5Z में 16 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सेल कैमरा हैं। जबकि सभी तीनों के साथ ली गई तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए पर्याप्त हैं, यह वनप्लस 6 था जो सबसे विस्तृत आत्मविश्वास प्रदान करने में कामयाब रहा।

सभी तीन स्मार्टफोन 4 के वीडियो रिकॉर्डिंग में सक्षम हैं, लेकिन पोको एफ 1 30fps तक सीमित है। जेनफ़ोन 5Z और वनप्लस 6 60 एफपीएस पर 4 के लिए सक्षम हैं। 30 एफपीएस पर शूटिंग करते समय, पॉको एफ 1 में 8 मिनट की कैप होती है जबकि वनप्लस 6 में 10 मिनट की सीमा होती है। 60 एफपीएस पर, वनप्लस 6 में 5 मिनट की सीमा है। ज़ेनफोन 5Z में 4K में शूटिंग करते समय कोई समय प्रतिबंध नहीं है, लेकिन लंबी अवधि के लिए शूटिंग करते समय यह काफी गर्म हो गया।

निर्णय

जब हमने पहली बार वनप्लस 6 की तुलना Asus ZenFone 5Z से की, तो यह कैमरे के प्रदर्शन के मामले में पीछे गिर गया। ऐसा लगता है कि सॉफ़्टवेयर अपडेटों ने वनप्लस 6 पर कैमरों को भारी बढ़ावा दिया है क्योंकि हमने इसकी तुलना पिछली बार की थी। जब हमने इसकी समीक्षा की, तो पॉको एफ 1 पर कैमरे ने हमें बहुत प्रभावित नहीं किया, और इस तुलना में, यह अभी भी अंतिम स्थान लेता है। कैमरों को एक तरफ, प्रदर्शन के समय ये फोन समान अनुभव प्रदान करते हैं। पोको एफ 1 तीनों में सबसे सस्ती है, लेकिन उपलब्धता एक मुद्दा है, क्योंकि इसे केवल फ्लैश बिक्री के माध्यम से बेचा जाता है। यदि आपको पोको एफ 1 के मूल संस्करण पर अपना हाथ मिलता है, तो आपको पॉली कार्बोनेट बैक के साथ रहना होगा, जो कि दूसरे दो फोनों के ग्लास बैक के रूप में प्रीमियम के रूप में महसूस नहीं करता है।

यदि आपको प्रदर्शन से अलग कुछ भी परवाह नहीं है, तो पोको एफ 1 आपको आश्चर्यजनक रूप से कम कीमत पर जो चाहता है उसे देता है। जेनफ़ोन 5Z और वनप्लस 6 के बीच, वनप्लस 6 बेहतर ऑलराउंडर है, लेकिन शायद यह रुपये के लायक नहीं है। 5000 प्रीमियम वर्तमान में 5Z पर कमांडिंग कर रहा है, जिससे जेनफ़ोन 5Z दोनों के बीच हमारा चयन होता है।

Also Read: Moto G6 Plus launches in India, with 6 GB RAM and two rear cameras.


Also Read: Oppo A7X Launch, know features, price, specification with Water display.


Also Read: Samsung Galaxy A8 Star (A9 Star) Full phone specifications in hindi.


Also Read: samsung galaxy j2 core review
Previous
Next Post »